THE TORTOISE AND THE GEESE moral stories in hindi for class 3.


THE TORTOISE AND THE GEESE
Moral story 


THE TORTOISE AND THE GEESE
moral stories in hindi for class 3.

एक बार, एक कछुआ और दो गीज़ रहते थे जिन्होंने एक खूबसूरत घाटी में एक झील साझा की थी। कई वर्षों तक वे सौहार्दपूर्वक रहते थे और करीबी दोस्त बन गए। लेकिन घाटी खराब सूखे की मार झेल रही थी और तालाब सूखने लगा था।
झील के पास जानवरों और पौधों का जीवन निर्जलीकरण के कारण मरना शुरू हो गया और कई जानवरों ने रहने के लिए एक नई जगह की तलाश शुरू कर दी।

“जल्द ही झील सूख जाएगी और घाटी बेकार हो जाएगी। हमें जल्दी से एक नए घर की तलाश करनी चाहिए।

एक नया घर ढूंढने के लिए दोनों गीज़ उड़ गए। अंत में उन्हें दूर जंगल में एक और सुंदर झील मिली। झील के आसपास का वातावरण उनके रहने के लिए एकदम सही था।

वे कछुए के पास वापस आए और उसे सुंदर झील के बारे में बताया। कछुआ वास्तव में उत्साहित हो गया कि दोनों गीज़ ने एक नया घर पाया लेकिन दुखी था कि वह सूखे से बचने के लिए दूरी तय करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

"मैं तुम्हारी तरह नहीं उड़ सकता," एक परेशान कछुआ ने कहा। "मुझे नहीं पता कि मैं क्या करूंगा?"

गीज़ ने कछुए की चिंताओं को समझा और कहा कि "मेरे दोस्त चिंता मत करो, हमने आपको नए स्थान पर ले जाने के लिए एक विचार सोचा है। लेकिन, इसके लिए आपको हमसे वादा करना होगा कि आप पूरी यात्रा के दौरान एक बार भी मुंह नहीं खोलेंगे। अन्यथा, आप अपने जीवन को खोने के एक तात्कालिक खतरे में होंगे। ”




"मेरे दोस्तों को कोई डर नहीं है," कछुए ने जवाब दिया, "मैं तब तक चुप रहूंगा जब तक आप मुझे फिर से नहीं बोलते। मैं अपने मुंह को कभी नहीं खोलना चाहूंगा कि सूखे हुए तालाब में यहाँ अकेले मरने के लिए छोड़ दिया जाए। ”

गीज़ ने एक स्टिक स्टिक लाया और कछुए को उसके मुंह से मजबूती से पकड़ने के लिए कहा। तब उन्होंने दोनों छोर पकड़ लिए और उसके साथ उड़ गए। उन्होंने सुरक्षा के लिहाज से कई मील की यात्रा की और कछुआ जंगल, पहाड़ियों और घास के मैदानों का विहंगम दृश्य देख सकता था। उनका पाठ्यक्रम एक गाँव के ऊपर रखा गया था। जैसा कि ग्रामीणों ने दो गीज़ द्वारा एक कछुए की इस अविश्वसनीय दृष्टि को देखा, वे हँसने लगे और रोने लगे, बच्चों ने दौड़कर उनका पीछा किया और चिल्लाना शुरू कर दिया "ओह, कछुए को छड़ी से चिपके हुए मज़ेदार नज़ारे को देखो।"

कछुआ बहुत बड़ा हो गया और वह कभी भी खड़ा नहीं रह सका। उसने उन्हें स्थिति समझाने के लिए अपना मुँह खोला, लेकिन इससे पहले कि वह कुछ कह पाता वह जमीन पर गिर गया और टुकड़े-टुकड़े हो गया। दो दोस्त अपने दोस्त की मदद के लिए कुछ नहीं कर सकते थे। उन्होंने कुछ समय के लिए अपने दोस्त की त्रासदी को दुखी किया और अपने नए घर के लिए उड़ान भरी।





Post a Comment

0 Comments